20 August 2022

10+ Countries जहाँ है दुनिया की सबसे तेज़ Internet Speed.

By Rahul Garg

10 Countries with world’s Fastest Internet Speed in hindi ऐसे देश जहाँ है दुनिया की सबसे तेज़ (Fastest) Internet Speed।
क्या आप जानते है कि हमारे देश में Average कितनी Internet Speed आती है। शायद आपको पता होगा की हर देश की इस्तमाल की जाने वाली Internet Speed अलग अलग होती है। आपके जानकारी के लिए बता दूँ की India की Average Internet Speed 6.5 Mbps है जो की world Rank के 89th Rank पर आता है।

तो Akami Technologies जो की एक Internet से जुडी हुई company है उनसे एक Resarch किया दुनिया के हर देशों में जा कर और उन देशों की Internet Spees पर Study की फिर उनकी Internet की Speed जांची और उस Speed को देखते हुए उन्होंने हर देश को एक Rank दे दिया Internet Speed के लिए।

तो आज मै आप लोगो को इसी Research के आधार पर 10 Countries के नाम बताने जा रहा हूँ जिनकी Internet Speed दुनिया में सबसे तेज़ है।

*Note- इसमें आपको Internet Speed MBPS में बताऊँगा यानी internet की speed कितने Mb देती है प्रति second और याद रहे की बताई गई हर देश की Internet Speed Avarege में है यानी इतनी Speed यहाँ के ज्यादा टार देशवाशियो को मिलती है या मापी गई है।

World’s Fastest Internet Speed Countries List in Hindi

Rank #13- Finland


Finland जो की Northen Europe का देश है और Rank 13 पर आता है उसकी Average Internet Speed 17.7 MBPS है। जो की कुछ हद तक अच्छी है।

Rank #12- Czech Republic


Czech Republic जो की एक और Europe का देश है और एक अच्छा खासा Developed देश है और इसने अपनी Internet Speed बहुत हद तक सुधारी है। अब इसकी Average Internet Speed 17.8 MBPS मापी गई है।

Rank #11- Netherlands


Netherlands के साथ हमारे पास एक और Europian देश हमारे इस list में जुड़ गया है Netherland Top 11 में आया तो है पर इसने कुछ सालों में अपनी Ranking खो दी है। पहले इसकी Ranking 4th और 6th पर होती थी पर अब ये अपनी Average Internet Speed 17.9 MBPS के साथ Rank 11 पर आ गया है।

Rank #10- Japan


Japan शायद इसके बारे में आपको कुछ ज्यादा बताने की जरुरत नहीं पड़ेगी। Technology में दुनिया के rank 1 पर Japan आता है। और आज ज्यादा तर technology Internet के सहारे ही है। तो इसमें ज्यादा आशंका की बात नहीं होगी अगर जापान अपनी Average Internet Speed 18.2 MBPS के साथ TOP 10 rank में आता है।

Rank #9- Latvia


Latvia फिर से एक और Europian देश जहाँ लंबे लंबे Buildings और Developed Areas है यहाँ की Average Internet Speed 18.3 MBPS है जो की भारत से तीन गुना ज्यादा है।

Rank #8- Switzerland


Switzerland दुनिया का सबसे खूबसूरत देश जिसको जन्नत से कम नहीं माना जाता ये। देश जंगलों और पहाड़ियों से ढका हुआ है जहाँ खूबसूरत वादियों का नज़ारा है। ये देश धनि और अमीरो के देश से जाना जाता है साथ ही साथ इसकी Internet Speed भी उतनी ही तेज़ है। switzerland की Average Internet Speed 18.7 MBPS है।

Rank #7- Hong Kong


Hong kong पहला ऐसा देश था जिसने पहले 60 MBPS की Speed को पार किया था। Tourism के नाम पर भी ये बहुत मसहूर है पर अब इसकी Average Internet Speed 19.9 MBPS पहुँच गयी है जो इसे internet के मामले में Rank 7 पर खड़ा करता है।

Rank #6- Sweden


Sweden की Average Internet Speed 20.6 MBPS है जो की 2015 के internet speed के मुकाबले 32% बढ़ी है। sweden की इस बेहतरीन Internet Speed का राज़ ये है कि इसके Internet Fiber Optical Wires बहुत अच्छे से बिछाए हुए है जो की एक अच्छी Internet speed देते है।

Rank #5- Norway


Norway Internet Speed के मामले में World के Top 5 Rank पर खड़ा होता है। इसकी Average Internet Speed 21.3 MBPS है। और Study मे ये भी देखा गया है कि उसकी Internet Speed 2015 के मुकाबले 68% बढ़ी है जो की किस देश क्र मुकाबले बहुत तेज़ी से बढ़ी है।

Rank #4- South Korea


South korea की Average Internet Speed 29 MBPS है। इनकी 80% Population इस High Speed Internet का प्रयोग करती है। यहाँ की सरकाए ने Internet को अनिवार्य कर रखा है ताकि यहाँ की जनता को हर प्रकार से जानकारियां मिलती रहे तो शायद सरकार के इसी कदम के कारण यहाँ की Internet speed इतनी तेज़ है।

Rank #3- Israel


Israel को पढ़े लिखे देशों में से एक में माना जाता है। और इसका literacy rate बहुत ज्यादा है और यही नहीं Israel के पास दुनिया में सबसे ज्यादा Neuclear Wepons है जो युद्ध के समय काम आते है। Israel Internet Speed के मामले में 3rd Rank पर आता है जिसकी Average Internet Speed 30.9 MBPS है।

Rank #2- Bulgaria


Bulgaria में अभी 39 लाख Users है जो Daily Internet का इस्तमाल करते है। यहाँ की Average Internet Speed 32.1 MBPS मापी गई है जो किसी Internet User की Internet के प्रति प्यास बुझाने के लिए काफी है। तो अगर आप कभी Bulgaria जाते है तो यहाँ की High Speed Internet का मज़ा लेना मत भूलना।

Rank #1- Belgium


Belgium इस Internet Speed के जंग को जीतते हुए Rank नंबर 1 पर खड़ा होता है अपने 32.7 MBPS की Average Internet Speed देती है। जो की हम जैसे Internet lovers के लिए काफी है जिसमे हम Movies और Youtube Videos बिना buffer और Loding के Online देख सकते है। और देखने की बात ये है कि क्या भारत इस Speed तक कभी पहुँच पाएगा और पहुँच पायेगा तो हमें कब तक ये Speed मिल पाएगी।

तो दोस्तों कैसे लगी ये आज की जानकारी Top 10 Countries दुनिया की High Internet speed के साथ अगर आपको अच्छी लगी तो Facebook, whatsapp हर जगह शेयर करो। और हमारे Facebook Page को like कर लो ताकि आपको रोज़ Internet, Technology और Hacking से जुडी जानकारियां रोज़ मिलती रहे।

Please follow and like us:
Pin Share