20 August 2022

6 Best Blogging Platforms For Bloggers In Hindi.

By Rahul Garg

Blog बनाने के लिए best blogging platform या site कौन सा है। blogger, wordpress, tumblr, आदि

आज ये पोस्ट थोड़ा अलग है क्योंकि मै इसमें बाकी blogs की तरह केवल Blogger और wordpress में फर्क नहीं बताने जा रहा बल्कि आज मै आप लोगो की 6 बेस्ट blogging platforms और sites के बारे में बताऊँगा जो ब्लॉग बनाने में सहायता करेंगे।

आज blogging बहुत ज्यादा मसहूर हो गया है और ये एक ऐसा ज़रिया भी है जहाँ पर आप अपने writing skill का talent दिखाते है चाहे वो एक बच्चा हो या कोई बूढ़ा blogging सबके लिए है। पर शुरआत में किसी को पता नहीं होता की कौन से site या platform blogging के लिए बेहतर रहेगा और कुछ के दिमाग में ये भी प्रशन रहता है कि क्या ये Free है या इसके पैसे देने होंगे। पर आज में आपको इन सारे Blogging Sites के बारे में भी बताऊँगा और उनके features भी और आपको फिर जो पसंद हो आप उसको अपना सकते है। तोचलिए देखते है।

1 WordPress.org ( Self Hosted)

अगर आप Blogging को बहुत पहले से ही जानते है तो WordPress के बारे मुझे आपको ज्यादा बताने की जरुरत नहीं पड़ेगी पर अगर आप नए है तो मै आपको बता दूँ की ये platfoam bogging में सबसे ज्यादा मशहूर है। और यही नहीं ये पुरे Internet के 25% websites और blogs पर अपना राज बनाए हुए है। आप कोई भी एक popular ब्लॉग उठा लीजिये वो पक्का WordPress पर ही बना होगा। पर ये सुनते ही आप सीधा WordPress पर ब्लॉग बनाने मत निकल जाना क्योंकि पहले आप देख लीजये की इसमें क्या क्या फ़ीचर्स है और क्या दूसरे blogging platform भी ये features दे रहे है या नहीं।

◆wordpress. org उनके लिए सबसे बढ़िया है जिनको Blogging के बारे में अच्छी खासी जानकारी हो । अगर आपको जानकारी नहीं है और अभी आप नए है तो निचे और भी platform दिए गए है।

◆ ये professionals or web Masters द्वारा ज्यादा इस्तमाल किया जाता है और ये लोग इसे इस्तमाल करने के लिए recommend भी करते है।

◆ अगर आपका मकसद है कि आप अपने blog को एक Brand का रूप देना चाहते हो या आपने अपना blog एक bussiness के रूप में खोला है तो इससे अच्छा platform और कोई नहीं है।

◆अगर आप अपने blog से अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हो तो आप इस platform के जरिए कमा सकते है। जिसमे Adsense और affilate marketing भी होती है जो आपको पैसे कमाने का एक अच्छा मौका देता है।

◆अगर आपको WordPress.org पर अपना blog बनाना है तो में आपको बता दूँ की ये वाला platform free नहीं है इसमें आपको एक Hosting लेनी होगी जो की paid होती है।

◆ Hosting लेने का फायदा ये है कि आप अपने blog पर पूरा Control कर सकते हो जैसे की आपको अपने blog पर क्या हटना है या क्या लगाना है जबकि free blogging platform ये features नहीं देते।

◆wordpress.org पर हजारों themes available है जो की आपके blog या website को एक नया look देती है और आपका blog देखने में अच्छा भी लगता है।

◆wordpress.org में सबसे बेहतर ये है कि वे आपको plugins देता है । plugins आपके ब्लॉग में अनेक प्रकार के features जोड़ देता है जिससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती क्योंकि सारा काम के plugins ही कर देते है। wordpress में हजारों प्रकार के plugins मिलते है जो बिलकुल फ़्री है।

◆ आपको एक Domain name भी लेना होगा यानी एक .com या .in जो भी आपकी मर्जी हो लेना होगा।
Conclusion
अगर आप अपने ब्लॉग को लेकर passionate हो और आप अपने blog को अपना career बनाना चाहते हो ताकि उससे आप पैसा भी कमा सकते तो ये platform आपके लिए ही है। इस पर आप जैसा चाहे वैसा customization कर सकते है और अपने blog को अपने हिसाब से ढाल सकते है। मै भी WordPress.org recommend करूँगा।

2 WordPress. com ( Free )

आप WordPress.org और wordpress. com में ज्यादा confuse मत होना क्योंकि ये दोनों एक ही कंपनी के product है बस एक फ्री है और दूसरा paid एक में ज्यादा features है और एक कम feature। जैसा की मेने आपको बताया कि wordpress.org एक paid प्लेटफार्म है blogging के लिए पर उसमे features भी उतने ही है पर wordpress.com भी बिलकुल वैसा ही है लेकिन इसमें features कम है आइये देख लेते है।

● wordpress.com बिलकुल फ्री है इसमें blogging start करने के लिए एक रूपए भी नहीं लगते।

● ये platform उनके लिए है जो proffesional blogging start करने से पहले wordpress को एक बार सिख लेना चाहते है। अगर आप new blogger है और आपको wordpress पर blog बनाना सीखना है तो ये आपके लिए बिलकुल सही है।

● इसमें hosting फ्री है ये hosting wordpress की ही होगी जिसमें आपका कुछ नहीं होगा। इसमें आप मन चाहे costomization नहीं कर पाओगे क्योंकि ये company की ही hosting है जिसमे आप ज्यादा छेड़ छाड़ नहीं कर सकते।

● आप अपने इस platform से पैसे नहीं कमा सकते क्योंकि इसपर Adsense और affilate allowed नहीं है। उल्टा इस platform की कंपनी अपने खुद के ads आपके permission के बिना आपके ब्लॉग पर चलाएगी जिसके आपको एक रूपए भी नहीं मिलेंगे।

● आपको इसमें wordpress एक फ्री domain name देगी पर आपके domain के बीच में wordpress लगा होगा जो domian को भदा और लंबा बना देता है जो देखने में अच्छा नहीं लगता जैसे – xyz.com की जगह वो हो जायेगा xyx.wordpress.com. आप चाहे तो बाद में इसी platform के द्वारा एक domain name ले सकते है पर वो थोड़ा महंगा पड़ेगा।

● इसमें आपको ज्यादा Themes भी नहीं मिलेंगे सिर्फ कुछ ही Themes availables है।

●plugins ना के बराबर है जैसे stats, आदि

Conclusion
अगर आपको wordpress.com के website या blog को wordpress.org में बदलना है तो आप उसे बाद में आराम से shift कर सकती है बस इसके लिए आपको एक hosting लेनी होगी। वरना अगर आपको अभी traind होना है तो आप इसी wordpress.com से शुरू करे।

3 Blogger

Blogger अब तक का सबसे पुराना Blogging platform। blogger google का ही है। जब ये launch हुआ था तब इसका craze सबसे ज्यादा था लोग सिर्फ इसी को इस्तमाल किया करते थे पर अफ़सोस wordpress के आने के बाद इसका भी craze कम होता गया लेकिन अभी भी beginner भी है। क्योंकि blogging की शुरुआत करने वाला हर बन्दा इसी से करता है यही नहीं इसके ऐसे बहुत से features है जो wordpress.org आपको देता है।

■ अगर आप अपने blogging career की शुरुआत कर रहे है तो मेरा सुझाव है कि आप blogger को ही चुने।

■ आप सिर्फ 2 minute में अपना blog setup कर सकते हो।

■ इसका dashboard बहुत user friendly है यानी इसमें आप आराम से अपना content लिख सकते हो । इसमें ज्यादा ज्ञान की भी जरुरत नहीं है।

■ आपको इसमें Free hosting भी मिलती है।

■ आप इसमें google adsense और Affilate इस्तमाल कर सकते हो और पैसा कमा सकते हो।

■ इसमें आपको एक फ्री domain name भी मिलता है बिकुल wordpress.com की तरह इसमें आपके domain के बीच में blogspot लगा होगा जैसे xyz.blogspot.com

■ आप बाद में चाहे तो अलग से domain name खरीद कर इसमें लगा सकते है । domain खरीदने के लिए मेने link आपको ऊपर दे रखा है।

■ blogger की theme को templet कहते है जो आपको गूगल पर सर्च करने पर कई प्रकार की मिल जाएगी। जिसको आप अपने ब्लॉग पर लगा कर और आकर्षित कर सकते है। इसमें आपको किसी प्रकार की plugins नहीं मिलते आपको खुद ही सारा काम करना होगा।

Conclusion

अगर आप अभी अभी blogging से जुड़े है तो आप blogger पर ही ब्लॉग बनाये क्योंकि ये शुरुआती लोगो के लिए बहुत आसान होता है। ऐसा नहीं है कि आप blogger से wordpress.org जैसा कुछ नहीं कर सकते अगर आपको web designing या HTML आता है तो आप अपने blogger blog को भो wordpresd.org जैसा बना सकते है।
#4 Tumblr
Tumblr भी एक मसहूर blogging प्लेटफार्म है पर ये साथ ही साथ एक social network भी है। अगर आप किसी एक topic पर blogging करना चाहते है तो ये आपके लिए बिकुल बढ़िया रहेगा। इस blogging platform पर आप छोटी छोटी चीज़े शेयर कर सकते हो।

● easy to use बहुत जल्दि blog setup हो जाता है।

● ये एक social network भी है जिसमे एक tumblr user दूसरे user के blopost पर कमेन्ट एंड promote आदि कर सकता है।

●कोई plugins available नहीं है पर themes इसके बहुत सारे है जो की आप अपने dashbord से ही चुन सकते है।

● एक फ्रेर डोमेन नेम के साथ जो आपके domain के बीच में tumlr लगा देगा जिसे xyz.tumblr.com आप चाहे तो बाहर से खरीद कर domain name लगा सकते है।

● tumblr आपको adsense allow करता है जिससे आप earnings भी कर सकते हो।

Conclusion
ये blog बड़े बड़े articals के लिए नहीं है आप इसपर छोटी छोटी चीज़े डाल सकते हो जैसे photos, mini articals, quotes, आदि। अगर आप एक photographer है तो ये आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।

5 Blog.com

जैसा जी wordpress के बारे में मेने आपको बताया कि इसके 2 version है एक तो free और एक paid इसी तरह blog.com के भी 2 version है एक तो फ्री है और एक premium जो की पेड है ये blogging platform भी बहुत से pro bloggers द्वारा इस्तमाल किया जाता है । इसकी सबसे खास बात ये है कि इनका SEO बहुत अच्छा है और इससे आप पैसे भी कमा सकते हो।

6 Weebly

Weebly भी blogging world में एक जाना पहचाना नाम है इसकी सबसी बड़ी खासियत ये है कि आप अपने blog को आसानी से costomize कर सकते है क्योंकि इसका dashboard और सेटीइंग्स बहुत यूजर फ्रेंडली है और यही नहीं इसमें हज़ारो थीम्स भी मौजूद है पर कुछ advanced themes के लिए आपको pay करना होगा। ये भी आपको फ्रेर domain name देता है लेकिन इसके फ्रेर domain में weebly जुड़ता है जैसे xyz.weebly.com अगर आपको सिर्फ अपने contant से मतलब है और किसी चीज़ से नहीं तो आप उसको ही इस्तमाल कीजिए।

तो ये था आज का हमारा पोस्ट उन bloggers के लिए जो अभी अभी blogging से जुड़े है आप प्लीज मुझे कमेंट द्वारा बताए की आपको के best 6 blog बनाने के लिए blogging platform कैसा लगा।
और भी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे।

Please follow and like us:
Pin Share