20 August 2022

Android में Youtube के Ads कैसे Block या बंद करे। Top 3 Methods.

By Rahul Garg

अपने Android Mobile में Youtube के Ads कैसे Block करे। How To Block Youtube Ads on Android in Hindi
आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की आप किस तरीके से Youtube पर आने वाले ads को हटा या बंद कर सकते हो। जैसा की आप सब जानते हो की Youtube आज Intetnet पर कितना बड़ा Entertainment और Education का Source है जहाँ आपको इनसे जुड़ी कई Videos देखने को मिल जाएगी।

पर जब हम अपनी मन पसंद Video देखते है तो उससे पहले एक और Video चालू हो जाती है जो की एक Ad होता है और फिर हम उसका Skip करने का Wait करते है। यही नहीं Video देखते देखते बिच में भी कई बार Ad चालू हो जाती है। ये सारे Ads बहुत घुस्सा और Irritate करते है। और तब हम चाहते है की काश हम इन Youtube के Ads को हटा सके।

पर अगर आपको Officialy Youtube से Ads हटाने के लिए आपको Youtube Red के लिए Subscribe करना होगा जिसके लिए आपको पैसे भी देने होंगे पर आज मै आप लोगो के लिए 3 best तरीके लाया हूँ जिससे आप अपने Android Mobile से ही Youtube Ads हटा या Block कर सकते हो वो भी बिलकुल Free में। तो चलिए देखते है वो तरीके।

Top 3 तरीके Android Mobile से Youtube Ads Block करने के।

Method #1- Youtube Adway App से

इस Method में आपको Rooted mobile की जरुरत पड़ेगीम अगर आपका Mobile Root नहीं है तो नीचे मैने बिना Root के भी तरीके बताए है मगर आपके पास Rooted Android mobile है तो ये Method आपके लिए है। इसमें आपको दो Apps की जरुरत होगी। पहला “Xposed Framework App” और हमारा सबसे जरुरी App “Adway App”। आप इन दोनों को इनके नाम पर ही Click कर के Download कर सकते है

Step 1◆ जब आपके दोनों Apps download हो जाए तब सबसे पहले Xposed Framework App को खोले और उसमे “Modules” मे जाएं। जहाँ आपको Youtube Adway लिखा होगा उसे Activate करना है।

Step 2◆ Activate करने के बाद अब आप Youtube Adway App में जाए जहाँ आपको Hide Ads का Option दिखेगा उसे Mark कर दें।

Step 3◆ अब जब आप ये सब Complete कर लो तो आपको अपना Mobile एक बार Restart या Reboot करना है।
Congratulations! अब आप Ready हो गए हो। अब आप Youtube App में जाए और अपने मन पसंद Videos देखे बिना किसी Ads के।

Method #2 – AdBlock Browser से


अगर आपका Mobile Rooted नहीं है तो ये तरीका आपके लिए Best है क्योंकि आप इससे भी Youtube पर Videos देख सकते हो वो बिना Ads के। इसके लिए आपको बस एक ही App Download करना होगा जोकि एक Browser है। तो चलिए देखते है।

Step 1◆ सबसे पहले PlayStore में जाए और Free Adblocker Browser search करे। और फिर ये वाला App Download कर ले।
Step 2◆ अब इसको Open करे और Youtube.com पर जाए और videos चालू करे ।
अब आप देखोगे की आपके Videos से Ads हट चुके है।

Method #3 – Cygery AdSkip से

ये method सबसे अच्छा और सबसे बेहतर है। इस तरीके से आप सीधा Youtube Ads से ही Ads हटा सकते हो Cygery Adskip App के जरिए तो चलिए देखते पूरा तरीका Step by Step।

Step 1◆ सबसे पहले अगर आपको Cygery Adskip App download करना है तो वो आपको सीधा playStore से नहीं मिलेगा उसके लिए आपको एक और App download करना होगा जिसके नाम है “XDA Labs” तो सबसे पहले इस अप्प को download करे।

Step 2◆ जब आप XDA labs App download कर लेंगे तब उसको open करे और “Cygery Adskip For Youtube” सर्च करें जहाँ आपको वो मिल जाएगा और उसको download और Install कर लें।

Step 3◆ अब Cygery Adskip app को खोले। खोलते ही ये आपको इस App को settings से Enable करने को कहेगा तो इसको वही से Enable कर दें। बस अब आप Ready हो गए हो। अब आप Youtube App से videos का मज़ा ले सकते हो वो भी बिना Ads के।

सुचना- याद रहे की ये Ads जिनको आप Block करोगे वो Youtube video बनाने वाले का एक सबसे बड़ा ज़रिया होता है पैसे कमाने का। क्योंकि जिस Video को आप दखते है उसको बनाने में उस Youtuber को बहुत मेहनत लगती है और वो उस Videos पर आने वाले Ads से ही अपने मेहनत के पैसे कमाता है। तो ये आपकी मर्ज़ी है कि आप उसको उसकी मेहनत के पैसे कमाने देते हो या उसको block कर के उस पैसे कमाने के ज़रिये को हटा देते हो। क्योंकि मेरा काम है आपको जानकारी देना जो की मै आपको देता रहूँगा पर मुझको आपको एक दूसरा पहलु भी बताना था जो की मैने बता दिया। बाकी आगे आपकी मर्ज़ी।

अगर आपको ये जानकारी Android से Youtube Ads कैसे Block करे अच्छी लगे तो प्लीज यार इसको Share करो और हमारे Facebook Page को भी like करो ताकि आपको रोज़ Hacking, Blogging और Technology से जुडी जानकारियां र सबसे पहले मिलती रहे और साथ ही साथ आप वहाँ हमसे अपने सवाल भी पूछ सकते हो। और अगर आपको इस पोस्ट से related कुछ सवाल है तो नीचे Comment में पूछे हम आपकी सारी सहायता करेंगे।

Please follow and like us:
Pin Share