22 August 2022

PAYTM से Offline Payment कैसे करें Without Internet.

By Rahul Garg

Offline Payment With Paytm Without Internet !! जी हां आपने बिलकुल सही सुना अब आप बिना Internet और बिना किसी Smart Phone के PayTm से किसी को भी Offline Payment कर सकते हो। अगर इसके बारे में आप पूरा जानना चाहते हो की कैसे बिना Internet के Paytm से Offline Payment कैसे करे तो पूरा पोस्ट जरूर पढ़ें।

जैसा की आपको पता है कि Paytm जो की आज India का सबसे बड़ा Online Payment Brand बन चूका है जिसका एक Popular App भी है और आज आप किसी भी Shop पर जा कर कुछ भी खरीद सकते हो बिना Cash के यानी आप अपने Paytm से ही Payment कर सकते है। पर इसकी सबसे बड़ी Problem यही है कि आप इसको बिना Smart Phone और बिना Internet के इस्तमाल ही नहीं कर सकते।

इसी को देखते हुए PayTm ने अपने Users के लिए एक Service निकाल दी है जिससे अब कोई भी बिना Internet के Paytm से Payment कर सकता है। तो आइए देखते है कि कैसे हम बिना Smart Phone और Without Internet के PayTm से Offline Payment करे।

PayTm से Offline Payment कैसे करे Without Internet

1 PayTm अपने Users के लिए Offline Payment करने के लिए एक Toll Free Number निकाला है जिससे आप अपना Payment किसी को भी उसके Paytm Number पर कर सकते है। याद रहे की ये Number बिकुल Free है यानी इसके कोई पैसे नहीं कटते। नंबर ये है

2 आपको बस अपने Paytm से Registered Number से इस Number पर Call करना है जिससे आपको Computerized आवाज़ सुनाई देगी वो आपको 4 Digit Number का Pin सेट करने के लिए कहेगा तो आपको अपने मन मर्ज़ी कोई 4 नंबर Type करने है याद रहे की ये 4 Digit नंबर आपका Password होगा। यानी जब आप अगली बार इस Number से Payment करेंगे तो फिर आपको ये Pin डालना होगा Security के लिए।

3 जब आपका Pin Set हो जाएगा तो अब आप Offline Payment करने के लिए बिलकुल Ready है। अब जब आपको किसी को Paytm द्वारा Offline Payment करना होगा तो बस आपको Paytm के Toll Free Number पर Call करना है फिर जो आपने PIN सेट किया था उसे डालना है फिर जिसको payment करनी है उसका Paytm Number डाल कर Last में Amount डालना है। जितना Pay करना होगा उतना।

4 बस अब आपका Payment Successful!! हो गया है और जितना आपने Pay किया होगा उतने रूपए आपके Paytm Wallet से कट जाएंगे।

Offline Payment के फायदे – Offline Paytm Payment के बहुत सारे फायदे है जैसे अगर आपके पास Internet नहीं है और आपको Emergency में Payment करना है तो आप इसका प्रयोग कर सकते है।
दूसरा फायदा ये है कि जिनके पास Smart Phone नहीं है या जिनको Smart Phone इस्तमाल नहीं करना आता तो वो भी अपने साधारण Mobile से PayTm का प्रयोग कर सकते है।

तो आपको ये जानकारी “PayTm से Offline Payment कैसे करे Without Internet” कैसी लगी जरूर बताएं और ये Information बाकी के लोगी के साथ भी शेयर जरूर करें।

Please follow and like us:
Pin Share