22 August 2022

E- Wallet क्या होता है । Online Wallet को इस्तमाल करने के फायदे.

By Rahul Garg

Online wallet या E wallet क्या है और इसके क्या फायदे है पूरी जानकारी Hindi में। भारत में नोट बंदी होने के बाद तो जैसे हर जगह Cash की कमी हो गई थी लोग Cash लेने के लिए लंबी लंबी लाइन में लगे रहते थे ताकि उनसे कुछ खरीद सके पर आज हम देखे तो लोग सामान खरीदने के लिए Cash की जगह Online Wallet का भी इस्तमाल करते है । अगर आपको नहीं पता है कि Online Wallet क्या है और इसको कैसे इस्तमाल किया जाय तो फिर इस पोस्ट को पूरा पढ़ना और मै Online wallet ke बारे में और भी चीज़े बताऊँगा की कोन सी Online wallet app आपके लिए सही रहेगा। तो चलिए देखते है।

Online wallet क्या होता है।

Online wallet को E wallet भी कहते है । Online का मतलब आप जानते ही है यानी वो चीज़े जो आप Internet से कर सकते या अपने Mobile या Computer द्वारा कर सके और wallet का मतलब होता बटुआ जिसको हम पैसे रखने के लिए इस्तमाल करते है पर बस आपके असली बटुए और online बटुए में इतना फर्क है कि वही पैसे जो आप अपने मोटे मोटे Cards से भरे हुए बटुए में रखते थे वो अब बदल के आपके Mobile में आजयेंगे। इसके बहुत सारे फायदे भी है जो में आपको निचे बताऊँगा।

देखिये समय के साथ हर इंसान को चलना चाहिए और आज की दुनिया पूरी Technology से भरी पड़ी है और हमारा ये भी ब्लॉग भी Technology पर ही है उसी तरह आज हर चीज़ Online होती जा रही है उसी तरह ग्राहक या बोले तो जनता की सुविधा के लिए E Wallet बनाए गए है। अब आप बिना किसी झंझट के किसी भी इंसान से पैसे ले भी सकते हो और दे भी सकते हो। वैसे देखा जाए तो E Wallet शहरों में बहुत जल्दी फेल गया है और लोग इसको बहुत बड़ी मात्रा में इस्तमाल कर रहे है पर बात करे गाओ की जहा लोग कम पढ़े लिखे है और जहाँ कम Smart Phones का प्रयोग होता है उसके लिए भी ये E wallet कंपनियां जो आपको Online पैसे रखने की सुविधा देती है वो उनके लिए भी आसान बना रही है।

तो चलिए मै अब आपको ये बताता हूं कि आप एक Online Wallet कैसे बना सकते है याद रखिए कि ये बिलकुल Free है इसमें कोई चार्ज नहीं लगता। बस आपके पास एक Smart Phone होना चाहिए चाहे वो Android हो या Apple।

Online Wallet कैसे बनाए।

Online wallet बनाना और उसको इस्तमाल करना बहुत ही आसान है अगर आपका ये पहली बार है तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि यहाँ में आपको हर वो चीज़ बता दूँगा जो आपके मन में online wallet को ले कर बैठी होगी।

देखिये Online wallet को इस्तमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके पास एक Smart Phone होना चाहिए जिसमें आपको Online Wallet का कोई एक App install करना होता है। Internet पर आपको बहुत सारे online wallet मिल जायेंगे जैसे

1- Mobikwick
2- Freecharge
3- Oxygen Wallet
4- Paytm ( Recommended )
5- Phonepe
6- Jio Money Wallet
7- Ola Money

ऊपर दिए गए सारे नाम E wallet की सुविधा देती है आपको बस इनमे से कोई सा भी एक App अपने Mobile में download कर सकते है पर मै आपको Paytm Download करने के लिए कहूँगा क्योंकि Paytm भारत में ज्यादा इस्तमाल किया जाता है और ये Trusted भी है।
आपको बस Paytm app अपने mobile में download करना है और उसको खोल कर अपने Mobile no. से एक account बनाना है बस आपका E wallet account त्यार है। अब उसमे अपने debit या credit card के जरिये उसमे पैसे add कर सकते हैं और उसका use कर सकते हो। आप अपने मन मुताबिक पैसे डाल सकते हों जितना आपको जरुरत हो।
एक शब्द में बालू तो Online wallet ने लोगों की ज़िन्दगी आसान बना दी है।
अब मै आपको बताऊँगा की E wallet इस्तमाल करने का क्या क्या फायदे है।

E Wallet इस्तमाल करने के फायदे

CashBack मिलेगा

जब आप shopping करते समय या कही pay करते समय अगर आप E wallet का प्रयोग करते हो तो इसके chances बढ़ जाते है कि आपको CashBack मिलेगा। CashBack मतलब होता है कि जितना आपने दिया है उसमें से कुछ हिस्सा आपको वापस मिल जायेगा जैसे आपने कही कुछ 100 रूपए का सामान लिया और वहाँ offer है कि अगर कोई E wallet से pay करता है तो उसको 50% CashBack मिलेगा तो अगर आप वही 100 रूपए अपने E wallet से देते है तो आपको 50 रूपए का फायदा हो जाएगा क्योंकि वो आपके wallet में वापस आ जायेगा। जिससे वो सामान जिसकी कीमत 100 रूपए की थी वो आपको 50 रूपए में पड़ गई। ये CashBacks offers ज्यादा तर Shopping या कही Online pay करते समय ज्यादा मिलता है और कभी कभी तो Users को 100% तक का भी CashBack मिल जाता है।

पैसे चोरी होने का डर खत्म

Online Wallet के इस्तमाल से अब आप अपने पैसे चोरी होने का डर खत्म हो जायेगा क्योंकि आपके सारे पैसे आपके Mobile में होंगे और अगर आपका Mobile भी चोरी हो गया तब भी चोर आपके E wallet में हाथ भी नहीं लगा सकता क्योंकि आपके E wallet मे जाने के लिए उसको Email और Password का पता होना जरुरी होता है तो अब से आप पैसे चोरी होने का डर मन से निकाल दीजिये।

High Security

E wallets में इतनी tight Security होती है कि कोई आपके पैसो तक पहुँच नहीं पायेगा और बात करू Security की तो वो Paytm में ज्यादा दिखती है क्योंकि अगर किसी को आपके E wallet का Email और password पता भी लग गया या Hack भी हो गया तो कोई भी आपके account तक नहीं पहुच पायेगा क्योंकि E wallet account में घुसने से पहले OTP मांगता है जिससे आपके registerd mobile number पर एक Code जाता है जिसे जब तक आप अपने account में login करते समय नहीं डालेंगे तब तक आपका account नहीं खुलेगा।

Transaction Records

E Wallet से अगर आल कही भी pay करते हो चाहे वो एक छोटी से दुकान हो या कोई बड़ी सी shopping site आपके लेन देन का Record आपके Mobile में आजाता है ताकि आगे जा कर कोई problem हुई तो आप सीधा transaction proof दिखा सकते है।

किसी भी Bank में Money Transfer

अगर आप बैंक में जा जा कर दुसरो के पैसे transfer करते है या किसी दुकान से जा कर आपको पैसे tranfer कराना होता है लेकिन दुकान वाले उसका चार्ज काटते है लेकिन अब ये problem और नहीं होगी क्योंकि E Wallet आपको ये सुविधा देता है कि आप किसी भी bank से पैसे निकाल कर और किसी दूसरे बैंक में tranfer कर सकते है वो भी सिर्फ अपने ही E wallet से आपको जिस account में पैसे tranfer करने है उसका बस Account no. , bank name और Ifsc code चाहिए होता है और पैसे 1 second में tranfer हो जाते है और यही नहीं उसके आपको 1 रूपए भी Extra नहीं देने होते।

Recharge और Bill pay करने का Option

अब आपको दूसरे दुकानों में जा कर अपना Mobile recharge या Dth Recharge करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि हर E wallet में Recharge करने का Option होता है जिससे आप एक क्लिक में अपना mobile या दत्त या data recharge कर सकते हो। यही नहीं Paytm आपको हर प्रकार के bill पाय करने का option भी देता है वो भी घर बैठे आप अपने e wallet से bill pay कर सकते है। आप बिजली bill , पानी का bill और गैस का bill भी pay कर सकते है।
दुकानों में पैसों की जगह E wallet इस्तमाल करे

अब ऐसे बहुत ही कम दुकान होंगे जो E wallet का इस्तमाल ना करता हो क्योंकि आज हर दुकान में आपको पैसो के अलावा e wallet से भी देने का option होता है और इसमें ज्यादा झंझट भी नहीं होती बस आपको दुकान दार के दुकान पर लगे qr code को scan करना होता है या उसका mobile no. डालना होता है और फिर बस Amount डाल कर जितना आपको pay करना हो send कर सकते है और दुकान दार के पास पैसे पहुँच जाते है।

Train और Flight Book करे


अब आप E wallet से ही अपनी train और Flight Book कर सकते है आपने मसहूर वेबसाइट IRCTC का नाम सुना ही होगा ये website train book करती है और जब payment का option आता है तो वहाँ E wallet भी आता है जिससे आप उसका प्रयोग कर सकते है उसी तरह बाकी वेबसाइट जैसे BookMyShow आदि भी E wallet accept करी है।

तो दोस्तों ये थी आज की पोस्ट E wallet क्या होता है और इसके फायदे क्या क्या हैं मुझे आशा है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी तो प्लीज इसको अपने friends एंड family के साथ शेयर करे और e wallets के फायदे बताए।

और भी जानकारी पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग DICC Blog से जुड़े रहे ताकि आप internet , technology, blogging और internet से पैसे कमाने के जानकारी लेते रहे और Subsctibe करना न भूले और अगर आपको कोई भी दिक्कत आती है तो comment द्वारा अपने प्रशन पूछ सकते है मै उसका जवाब जरूर दूँगा।

Please follow and like us:
Pin Share